पूर्वपक्ष, प्रतिपक्ष और संश्लेषण
by प्रवीण पाण्डेय
पढ़ा था, यदि घर्षण नहीं होता तो आगे बढ़ना असंभव होता, पुस्तक में उदाहरण बर्फ में चलने का दिया गयाथा, बर्फीले स्थानों पर नहीं गयाअतः घर में ही साबुन के घोल को जमीन पर फैला कर प्रयोग कर लिया। स्थूल वस्तुओं परकिया प्रयोग तो एक बार में सिद्ध हो गया था, पर वही सिद्धान्त बौद्धिकता के विकास में भी समुचित लागू होता है, यह समझने में दो दशक और लग गये।
कौन दृश्य, कौन दृष्टा |
विचारोंके क्षेत्र में प्रयोग करने की सबसे बड़ी बाधा है, दृष्टा और दृश्य काएक हो जाना। जब विचार स्वयं ही प्रयोग में उलझे हों तो यह कौन देखेगा कि बौद्धिकताबढ़ रही है, कि नहीं। इस विलम्ब केलिये दोषी वर्तमान शिक्षापद्धति भी है, जहाँ पर तथ्यों का प्रवाह एक ही दिशा में होता, आप याद करते जाईये, कोईप्रश्न नहीं, कोई घर्षण नहीं। यहसत्य तभी उद्घाटित होगा जब आप स्वतन्त्र चिन्तन प्रारम्भ करेंगे, तथ्यों को मौलिक सत्यों से तौलना प्रारम्भकरेंगे, मौलिक सत्यों को अनुभव सेजीना प्रारम्भ करेंगे। बहुधा परम्पराओं में भी कोई न कोई ज्ञान तत्व छिपा होता है, उसका ज्ञान आपके जीवन में उन परम्पराओं कोस्थायी कर देता है, पर उसके लियेप्रश्न आवश्यक है।
स्वस्थलोकतन्त्र में विचारों का प्रवाह स्वतन्त्र होता है और वह समाज की समग्र बौद्धिकताके विकास में सहायक भी होता है। ठीक उसी प्रकार किसी भी सभ्यता में लोकतन्त्र कीमात्रा कितनी रही, इसका ज्ञान वहाँकी बौद्धिक सम्पदा से पता चल जाता है। जीवन तो निरंकुश साम्राज्यों में भी रहा हैपर इतिहास ने सदा उन्हें अंधयुगों की संज्ञा दी है।
बौद्धिकताके क्षेत्र में घर्षण का अर्थ है कि जो विचार प्रचलन में है, उसमें असंगतता का उद्भव। प्रचलित विचारपूर्वपक्ष कहलाता है, असंगतिप्रतिपक्ष कहलाती है, विवेचना तबआवश्यक हो जाती है और जो निष्कर्ष निकलता है वह संश्लेषण कहलाता है। संश्लेषितविचार कालान्तर में प्रचलित हो जाता है और आगामी घर्षण के लिये पूर्वपक्ष बन जाताहै। यह प्रक्रिया चलती रहती है, ज्ञानआगे बढ़ता रहता है, ठीक वैसे हीजैसे आप पैदल आगे बढ़ते हैं जहाँ घर्षण आपके पैरों और जमीन के बीच होता है।
समाजमें जड़ता तब आ जाती है जब पूर्वपक्ष और प्रतिपक्ष को स्थायी मानने का हठ होनेलगता है, लोग इसे अपनी अपनीपरम्पराओं पर आक्षेप के रूप में लेने लगते हैं। जब तक पूर्वपक्ष और प्रतिपक्ष कासंश्लेषण नहीं होगा, अंधयुग बनारहेगा, लोग प्रतीकों पर लड़तेरहेंगे, सत्य अपनी प्यास लियेतड़पता रहेगा। साम्य स्थायी नहीं है, साम्य को जड़ न माना जाये, चरैवेतिका उद्घोष शास्त्रों ने पैदल चलने या जीवन जीने के लिये तो नहीं ही किया होगा, संभवतः वह ज्ञान के बढ़ने का उद्घोष हो।
उपनिषदपहले पढ़े नहीं थे, सामर्थ्य के परेलगते थे, थोड़ा साहस हुआ तो देखा, सुखद आश्चर्य हुआ। उपनिषदों का प्रारूप ज्ञानके उद्भव का प्रारूप है, पूर्वपक्ष, प्रतिपक्ष और संश्लेषण।
शंकालुदृष्टि प्रश्न उठाने तक ही सीमित है, ज्ञान का प्रकाश संश्लेषण में है।
चित्र साभार – http://godwillbegod.com/, http://people.tribe.net
तथ्यों का जब हम अपने जीवन में साक्षात्कार करते हैं तब कई किले ढहते हैं,भ्रांतियां टूटती हैं और सच्चा ज्ञान मिलता है.
ज्ञान का प्रकाश संश्लेषण में है,,,बहुत बढ़िया प्रकाश डाला है इस पर…आभार!!
बहुत सुन्दर बात!
… दोबारा फिर पढ़ने आउंगा
उपनिषद पहले पढ़े नहीं थे, सामर्थ्य के परे लगते थे, थोड़ा साहस हुआ तो देखा, सुखद आश्चर्य हुआ। उपनिषदों का प्रारूप ज्ञान के उद्भव का प्रारूप है, पूर्वपक्ष, प्रतिपक्ष और संश्लेषण।प्रशस्ति योग्य …बहुत ही सार्थक आलेख है ….. मन का अन्धकार दूर करता हुआ …ज्ञान से आलोकित पथ करता हुआ ….बहुत अच्छा लगा ..बधाई..
अरे वाह, उपनिषद भी…
ज्ञान का प्रकाश संश्लेषण में है यही रचना का सार है बधाई
कई बार हम चारों तरफ बिखरे ज्ञान में से ही थोड़ा-बहुत इकट्ठा कर ही स्वयं को ज्ञानी मान बैठते हैं या फिर सिरफिरे मौलिक चिंतन को भी अंतिम शब्द मान लेते हैं… दोनों ही स्थितियां सुखद नहीं हैं…synthesis को मैं तो शुरूआत भी मानता हूं.
अनुकरणीय, किंतु व्यवहार में आत्मसात करना सहज नहीं होता.
ज्ञान का प्रकाश संश्लेषण में है।सच में विचारणीय …..सार्थक विवेचन
वादे वादे जायते तत्वबोधः
कमाल की लेखन शैली से लिखी इबारत सदैव सुन्दर होती है |अच्छी पोस्ट
ज्ञान का प्रकाश संश्लेषण में है।सौ बात की एक बात!
स्वस्थ लोकतन्त्र में विचारों का प्रवाह स्वतन्त्र होता है और वह समाज की समग्र बौद्धिकता के विकास में सहायक भी होता है।यही तो ज्ञान दृष्टि है और यही ज्ञानार्जन का लाभ कि हम उन्मुक्त और पूर्वाग्रह रहित विचारों को अपना सकें और जीवन को अपने लक्ष्य पर पहुंचा सकें …..आपका आभार
सहमति…द्वन्द विकास की मूल धूरी है 🙂
आज सभी चिंतन में लगे हैं. मुझे लगा मैं किसी कारपोरेट क्लास रूम में हूँ. "कर्षण" और "घर्षण" पर भी कभी लिखें.
जानकारी का अभाव, शंकाओं को बढाने और इर्दगिर्द घूमने के लिए काफी है !आज की भाषा क्लिष्ट रही, तीन बार पढ़ा फिर भी कम समझ पाया !कुछ हम जैसों का ख्याल रखिये आप तो समर्थ हैं सो आशा तो रखूंगा ही !यह नहीं कहता कि ….समरथ को नहीं दोष गुसाईं 🙂
ज्ञान का प्रकाश संश्लेषण में है…बिलकुल सत्य कहा है सहमत हूँ हिंदी दिवस की शुभकामनायें
समाज में जड़ता तब आ जाती है जब पूर्वपक्ष और प्रतिपक्ष को स्थायी मानने का हठ होने लगता है, बौद्धिक विकास के साथ परम्पराएँ टूटती हैं … समय के साथ हर चीज़ में परिवर्तन होता है … जो स्वयं को बदलना नहीं चाहता वहीं उसका विकास रुक जाता है … बहुत अच्छा लेख ..
बढ़िया चिंतन . जारी रहे , संश्लेषण तो पादप और मनुष्य दोनों के जीवन के लिए आवश्यक है प्रकाश और ज्ञान का .
यहाँ तक तो मेरी पहुँच ही नहीं है
द्वन्द्वात्मक भौतिकवाद के साथ साथ समाधानात्मक भौतिकवाद की ओर भी देखना होगा
.भौतिकी की मानें तो बिना घर्षण गति संभव ही नहीं है , किन्तु यदि इसे अध्यात्म से जोड़ कर देखें तो मन एक घर्षण रहित माध्यम में विचरण करता है, वहाँ घर्षण का न होना ही उसे उन्मुक्त और आजाद विचरण करवाता है। दर्शन और ज्ञान की अनंत ऊँचाइयों और गहराइयों में ले जाता है। यदि आजादी चाहिए तो हर प्रकार के मोह (घर्षण) से मुक्ति पानी ही होगी। .
दो चरम-बिन्दुओं के मध्य कहीं पूर्णता का होना संभव होता है -खोज हमेशा चलती है लेकिन मानदंड हर बार बदल जाते हैं-एक अनवरत प्रक्रिया !
बौद्धिकता के क्षेत्र में घर्षण का अर्थ है कि जो विचार प्रचलन में है, उसमें असंगतता का उद्भव। प्रचलित विचार पूर्वपक्ष कहलाता है, असंगति प्रतिपक्ष कहलाती है, विवेचना तब आवश्यक हो जाती है और जो निष्कर्ष निकलता है वह संश्लेषण कहलाता है।दर्शन को जीवन में महसूस करवाती हुई पोस्ट .जीवन जगत और प्रेक्षण चिंतन से रिश्ता दर्शन और सम्यक विश्लेषण .आभार .
आपकी किसी नयी -पुरानी पोस्ट की हल चल कल 15 -09 – 2011 को यहाँ भी है …नयी पुरानी हलचल में … आईनों के शहर का वो शख्स था
बुद्धि का विकास भाव-प्रेषण मे है |ज्ञान का प्रकाश संश्लेषण में है ||………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………………..
मेरी लिए तो वाकई नई जानकारी है। आभार
साम्य स्थायी नहीं है, साम्य को जड़ न माना जाये, चरैवेति का उद्घोष शास्त्रों ने पैदल चलने या जीवन जीने के लिये तो नहीं ही किया होगा, संभवतः वह ज्ञान के बढ़ने का उद्घोष हो।वाकई यही सार तत्व है, शुभकामनाएं.रामराम
बढ़िया चिंतन है.जारी रहे.
प्रत्येक इकाई का स्वतंत्र अहंकार बौद्धिकता को केवल हाथी बना रहा है जिसे अंधे टटोल रहे हैं. इसप्रकार का संश्लेषण भ्रम का ही विस्तार करते हैं. आज के इस गड्ड-मड्ड वाले दौड़ में.. वैसे 'अभि ' से आपकी काफी तारीफ़ सुना था ..आज पाया भी.
कई शब्दों ने घुमा दिया है।
bahut he acche topic pe likha aapna. gyaan bahut he zaroori hai. gyaan hai toh san kuch hai, aur agar wo nhi toh kuch bhi toh nhi reh jata humare pass!
बहुत संवेदनशील चिंतन … और …सारगर्भित आलेख…
जड़ता चाहे जितनी भी हो समय के साथ परिवर्तन होता ही है.परिवर्तन की गति ही घर्षण का प्रमुख कारण होती है.आवेगमय परिवर्तन में घर्षण की तीव्रता भी अधिक होगी.उत्तम विचारों वाला आलेख.
aapakaa lekh padhaa,'pritipakcch—–' bahut hee prabuddh lekh hai.aapake blog par tippanee kaa kaulam nahee dhoodh paee ccchamaa kare. man ke-manake
गंभीर आलेख। गंभीर चिंतन।
बहुत ही सार्थक आलेख है| ज्ञान का प्रकाश है संश्लेषण में| आभार|
आपने बहुत ठीक कहा।विचार संस्लेषण ही तो वैज्ञानिक सोच का आधार है।उपनिषदों के अधिकांश अंश प्रश्न-उत्तर के रूप में ही दिये हैं, शायद उनका भी यही आधार हो कि सही प्रश्न का पूछना ज्ञान के विकास व निरंतरता का मुख्य आधार है।
बहुत अच्छे से समझाया है आपने…पूर्वपक्ष, प्रतिपक्ष और संश्लेषण। काश कि हर विद्यार्थी को आप जैसा शिक्षक मिले।
असहमतियों के स्वरूप में यह संश्लेषण अनवरत चलता रहता है। यह तो सनातन से चल रहा है और प्रलय तक चलता रहेगा।
घर्षण के बिना रपटना तो हो सकता है लेकिन संतुलित प्रगति नहीं।
kya baat kahi hai aapne…gyan chakshu khol diye!!!
उपनिषद पहले पढ़े नहीं थे, सामर्थ्य के परे लगते थे, थोड़ा साहस हुआ तो देखा, सुखद आश्चर्य हुआ। उपनिषदों का प्रारूप ज्ञान के उद्भव का प्रारूप है, पूर्वपक्ष, प्रतिपक्ष और संश्लेषण।प्रवीण जी श्रेष्ठ लेखन के लिए आपका आभार .
सच में विचारणीय …..सार्थक पोस्ट….
विचारों का घर्षण अर्थात अमृतमंथन… जो विष भी दे और अमृत भी ॥
बहुत सुन्दर
praveen jiaapki is post ne bahut hi prabhavit kiya.gyan ke jharokhe par bahut hi sundarta se aapne bakhan kiya hai. bahut bahut badhai poonam
Pravin Pandey jisundar post ke liye badhai sweekaren.मेरी १०० वीं पोस्ट , पर आप सादर आमंत्रित हैं**************ब्लॉग पर यह मेरी १००वीं प्रविष्टि है / अच्छा या बुरा , पहला शतक ! आपकी टिप्पणियों ने मेरा लगातार मार्गदर्शन तथा उत्साहवर्धन किया है /अपनी अब तक की " काव्य यात्रा " पर आपसे बेबाक प्रतिक्रिया की अपेक्षा करता हूँ / यदि मेरे प्रयास में कोई त्रुटियाँ हैं,तो उनसे भी अवश्य अवगत कराएं , आपका हर फैसला शिरोधार्य होगा . साभार – एस . एन . शुक्ल
waah ..adbhut…
समाज में जड़ता तब आ जाती है जब पूर्वपक्ष और प्रतिपक्ष को स्थायी मानने का हठ होने लगता है, लोग इसे अपनी अपनी परम्पराओं पर आक्षेप के रूप में लेने लगते हैं। जब तक पूर्वपक्ष और प्रतिपक्ष का संश्लेषण नहीं होगा, अंधयुग बना रहेगा, लोग प्रतीकों पर लड़ते रहेंगे, सत्य अपनी प्यास लिये तड़पता रहेगा। साम्य स्थायी नहीं है, साम्य को जड़ न माना जाये, चरैवेति का उद्घोष शास्त्रों ने पैदल चलने या जीवन जीने के लिये तो नहीं ही किया होगा, संभवतः वह ज्ञान के बढ़ने का उद्घोष हो।अद्भुत विश्लेषण…..
"समाज में जड़ता तब आ जाती है जब पूर्वपक्ष और प्रतिपक्ष को स्थायी मानने का हठ होने लगता है"उपरोक्त से सहमत हूँ…बढ़िया अभ्व्यक्ति….आभार
सर जीवन के निष्कर्ष भी निकालने ही चाहिए !
बढ़िया चिंतन….बहुत अच्छे से समझाया है आपने
सादर आमंत्रण आपकी लेखनी को… ताकि लोग आपके माध्यम से लाभान्वित हो सकें.हमसे प्रत्यक्ष व परोक्ष रूप से जुड़े लेखकों का संकलन छापने के लिए एक प्रकाशन गृह सहर्ष सहमत है. स्वागत… खुशी होगी इसमें आपका सार्थक साथ पाकर. आइये मिलकर अपने शब्दों को आकार दें
यह सत्य तभी उद्घाटित होगा जब आप स्वतन्त्र चिन्तन प्रारम्भ करेंगे, तथ्यों को मौलिक सत्यों से तौलना प्रारम्भ करेंगे, मौलिक सत्यों को अनुभव से जीना प्रारम्भ करेंगे। बहुधा परम्पराओं में भी कोई न कोई ज्ञान तत्व छिपा होता है, उसका ज्ञान आपके जीवन में उन परम्पराओं को स्थायी कर देता है, पर उसके लिये प्रश्न आवश्यक है |आपके विचारों से मैं बहुत प्रभावित हूँ मेरा भी यही सोचना है की सिर्फ किताबी ज्ञान बच्चो के जीवन में कोई परिवर्तन नहीं ला सकते उन्हें स्वतंत्र शिक्षा का ज्ञान देना भी बहुत जरूरी है |बहुत खूबसूरत विचार आपकी बात से सहमत |
Synthesis of knowledge.. the whole idea is interesting. A fantastic read as ever.
वैचारिक लोगों में जब मताग्रह पैदा हो जाता है तो मानव के मस्तिष्क का विकास रुक जाता है